04:01 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Mansi Sonawane: पिता का सपना पूरा करने के लिए छोड़ दी MBBS, तीसरे प्रयास में मानसी सोनावणे ने किया UPSC क्रैक

PUBLISH DATE: 28-03-2024

IAS Mansi Sonawane: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारत में सफल होने वाली सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल, लाखों उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन उनमें से केवल कुछ ही अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के कारण इसे पास कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक उम्मीदवार मानसी सोनावणे के बारे में बताएंगे जो महाराष्ट्र के औरंगाबाद की रहने वाली हैं और उन्होंने 2021 में यूपीएससी परीक्षा पास की और AIR 627 हासिल की। आईएएस अधिकारी मानसी सोनवणे ने यूपीएससी का प्रयास किया क्योंकि उनके पिता नरेंद्र सोनवणे का आईएएस बनने का सपना था, जो पेशे से अकाउंटेंट हैं। आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे ने अपनी स्नातक की पढ़ाई गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ साइंस, औरंगाबाद से पूरी की और बाद में 12वीं कक्षा के बोर्ड के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा, एनईईटी भी पास की।



आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे एमबीबीएस करने की योजना बना रही थीं लेकिन अपने पिता के अधूरे सपने के बारे में जानने के बाद आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे ने एमबीबीएस छोड़ने का फैसला किया और बीए में प्रवेश लिया और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की।



फ्री प्रेस जर्नल के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे ने कहा कि पहले वर्ष में, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा और प्रक्रिया के बारे में सीखना शुरू किया।



आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे ने ग्रेजुएशन के बाद पहली बार यूपीएससी परीक्षा का प्रयास किया। अपने दूसरे प्रयास में, आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे सूची में नहीं आ सकीं क्योंकि उन्होंने अपनी तैयारी के दौरान गलतियाँ कीं।



अपने तीसरे प्रयास के दौरान आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे ने प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार दौर में सफलता हासिल की।



यूपीएससी करने वाले अन्य उम्मीदवारों को प्रेरणा देते हुए, आईएएस अधिकारी मानसी सोनावणे ने कहा, "डरो रहो, यह एक आसान प्रक्रिया नहीं है। हालांकि यह एक लंबी और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है, हर कोई एक ही नाव में है। इसमें विश्वास और विश्वास रखना महत्वपूर्ण है स्वयं।"