05:12 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

Success Story Manoj Kumar: UPSC क्लियर करने से पहले शख्स ने बेचे अंडे, किया झाड़ू-पोछा, अब देता है मुफ्त IAS कोचिंग

PUBLISH DATE: 28-03-2024

Success Story Manoj Kumar: यह ठीक ही कहा गया है, 'जहाँ चाह है, वहाँ राह है। यह कहावत आईएएस मनोज कुमार राय की फटेहाली से अमीर बनने की सफलता की कहानी के लिए सही साबित होती है, जो सिविल सेवक बनने के लिए गंभीर गरीबी और असफलताओं से जूझ रहे थे।


12th Fail' IPS Manoj's Success Journey is a Roller Coaster; Check His Early  Struggles and Turning Point!! | Sakshi Education


एक समय था जब वह घर चलाने के लिए अंडे बेचता था और फर्श साफ करता था। हालाँकि, उन्होंने धैर्य और दृढ़ता के साथ कड़ी मेहनत जारी रखी। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने यूपीएससी क्रैक कर लिया। अब, वह जरूरतमंदों और गरीब पृष्ठभूमि के सिविल सेवक उम्मीदवारों को मुफ्त आईएएस कोचिंग दे रहे हैं।


Success Story : ये IPS हैं '12th Fail', अब इन पर आ रही है फिल्म, जानिये इनके


बिहार के सुपौल नामक एक छोटे से गाँव में जन्मे और पले-बढ़े मनोज ने बचपन से ही अत्यधिक गरीबी और कठिनाइयों को देखा था। तमाम बाधाओं के बावजूद उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। बाद में, वह अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने के लिए दिल्ली चले गए।


IPS Manoj Kumar Sharma Success Story: Slept With Beggars, Ran A Tempo - But  Never Quit And Cleared UPSC With AIR 23 | India News | Zee News


एक गाँव से आने के कारण, मनोज के लिए बड़े शहर में तालमेल बिठाना परेशान करने वाला था। लेकिन, उन्होंने हार नहीं मानी और कई नौकरियों में हाथ आजमाया। कई असफल कोशिशों के बाद उन्होंने अंडे और सब्जी का ठेला खोला। पैसे कमाने के लिए उन्होंने कार्यालयों के फर्श भी साफ किए। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में डिलीवरी बॉय के रूप में भी काम किया और वस्तुओं की आपूर्ति की।


तभी उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया जब उनकी मुलाकात ऐसे छात्रों से हुई जिन्होंने उन्हें स्नातक की पढ़ाई पूरी करने और आईएएस अधिकारी बनने के लिए प्रेरित किया। वह इतने प्रेरित हुए कि उन्होंने श्री अरबिंदो कॉलेज में प्रवेश लिया और अंडे, सब्जियां बेचने और डिलीवरी बॉय के रूप में काम करते हुए बीए की पढ़ाई पूरी की।


12th Fail' IPS Manoj's Success Journey is a Roller Coaster; Check His Early  Struggles and Turning Point!! | Sakshi Education


जैसे ही उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की, उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। हालाँकि, सीमित संसाधनों और वित्तीय बाधाओं के कारण, उन्हें अपनी तैयारी यात्रा के दौरान अवांछित समस्याओं से गुजरना पड़ा।उन्होंने पटना वापस जाने और अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया, जबकि उन्होंने स्कूली छात्रों के लिए निजी कोचिंग कक्षाएं लीं। उन्होंने अपना पहला प्रयास 2005 में दिया, लेकिन असफल होने पर उन्हें दुख हुआ। उनका दूसरा प्रयास भी सफल नहीं रहा क्योंकि वह अंग्रेजी में बहुत कमजोर थे।


ये कलयुग का प्रतीक…', मनोज शर्मा को किस चीज से है 'चिढ़'? श्रद्धा ने प्‍यार  के लिए 20 साल पहले बना ली थी दूरी - Manoj sharma success story ips officer  dont


अपने तीसरे प्रयास में, वह प्रीलिम्स क्लियर करने में सफल रहे, लेकिन मेन्स में फंस गए। जब उन्होंने अपना चौथा प्रयास दिया, तब तक वह 30 वर्ष के हो चुके थे। प्रीलिम्स की पढ़ाई करने के बजाय उन्होंने सबसे पहले मेन्स का सिलेबस पूरा किया। ऐसा करके उन्होंने प्रीलिम्स का 80% सिलेबस पूरा कर लिया। उन्होंने कक्षा 6-12 की एनसीईआरटी किताबें भी मन लगाकर पढ़ीं।


इससे सामान्य अध्ययन के लिए आवश्यक उनकी बुनियादी अवधारणाएं मजबूत हुईं और उनकी रणनीति ने अद्भुत काम किया और आखिरकार मनोज ने 2010 में AIR-870 के साथ यूपीएससी में सफलता हासिल की। उनके संघर्षों से प्रेरित होकर, मनोज ने अपने जैसे गरीब छात्रों को मुफ्त कोचिंग देने का फैसला किया।