01:21 Mon, Apr 29, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Mon, Apr 29, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Simala Prasad: फिल्में छोड़ बन गई IAS अधिकारी, सिमाला प्रसाद का ऐसे बदला मन

PUBLISH DATE: 29-03-2024

IAS Simala Prasad: भारत के 70 से अधिक वर्षों के इतिहास में, ऐसे कई परिवार हैं जिनकी पीढ़ियों ने सिविल सेवकों के रूप में देश की सेवा की है। आज हम एक ऐसी ही महिला के बारे में बात करेंगे, जो एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी की बेटी हैं, जिन्होंने कभी सिविल सेवा में जाने के बारे में नहीं सोचा था।


IPS Simala Prasad: Did Bollywood Movies, Then Cracked UPSC In 1st Attempt |  India News | Zee News


वह एक बहुआयामी नौकरशाह के रूप में उभरीं जो आज आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) हैं और उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। इस आईपीएस अधिकारी ने भी अपने पहले प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की और उन्होंने अपनी तैयारी के दौरान बिना किसी कोचिंग के यह सफलता हासिल की। इनका नाम सिमाला प्रसाद है।


इस IPS ने पहले ही प्रयास में निकाला था UPSC, बॉलीवुड की फिल्मों में भी  बिखेर चुकी हैं अपनी खूबसूरती का जलवा-meet simala prasad who cracked upsc  cse in first attempt worked
2010 बैच की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद, डॉ. भागीरथ प्रसाद की बेटी हैं जो 1975 बैच के आईएएस अधिकारी थे। वह प्रमुख लेखिका मेहरुन्निसा परवेज़ की बेटी भी हैं। 1980 में जन्मी सिमाला प्रसाद मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं। वाणिज्य में स्नातक करने से पहले उन्होंने भोपाल के सेंट जोसेफ को-एड स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर किया।


Actress Simala Prasad become an IAS by clearing UPSC, got success in


सिमाला को बचपन से ही अभिनय और नृत्य जैसी प्रदर्शन कलाओं में अधिक रुचि थी और उन्होंने कभी भी सिविल सेवक बनने के बारे में नहीं सोचा था। बाद में अपने जीवन में, उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों अलिफ़ (2017) में अभिनय किया, जहाँ उन्होंने शम्मी की भूमिका निभाई, और नक्काश (2019), जहाँ उन्होंने एक पत्रकार के चरित्र को दोहराया।


बॉलीवुड फिल्म में भी काम कर चुकी हैं ये लेडी IPS, अचानक चर्चा में  आईं..शिवराज सरकार ने किया तबादला | 39 ips officer transfer in madhya  pradesh ips officer simala prasad became


सिविल सेवक बनने का कभी इरादा नहीं होने के बावजूद, सिमाला ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) परीक्षा देने का फैसला किया। उन्होंने राज्य सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और डीएसपी के पद पर तैनात हुईं। इसके बाद सिमाला ने प्रतिष्ठित संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) में सफलता हासिल करने के लिए अपना हाथ आजमाने का फैसला किया।


IPS Simala Prasad: आईपीएस सिमाला प्रसाद की खूबसूरती के दीवाने हैं बॉलीवुड  की सितारे, खौफ खाते हैं अपराधी, एक झलक पाने के लिए लगी रहती है लाइन | IPS  Simala ...


उन्होंने किसी भी कोचिंग संस्थान में दाखिला नहीं लिया और स्वयं अध्ययन करने का निर्णय लिया। प्रभावशाली ढंग से, सिमाला ने भारतीय पुलिस सेवाओं में शामिल होने का विकल्प चुनते हुए केवल एक ही प्रयास किया और यूपीएससी सीएसई परीक्षा उत्तीर्ण की। 2023 में एसपी के तौर पर काम करते हुए उनका तबादला बैतूल से जबलपुर कर दिया गया।