02:47 Sun, Apr 28, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sun, Apr 28, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Garima Lohia: पिता के निधन से भी नहीं टूटा हौंसला, 12 घंटे पढ़ाई कर हासिल की पूरे भारत में दूसरी रैंक

PUBLISH DATE: 23-03-2024

IAS Garima Lohia: यह ठीक ही कहा गया है कि कड़ी मेहनत, समर्पण और दृढ़ता का कोई विकल्प नहीं है। चाहे यूपीएससी हो या कोई अन्य प्रतियोगी परीक्षा, अगर आपमें किसी चीज के लिए जुनून है, तो आपको पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना होगा और अपना 100% देना होगा।


भारत की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को पास करना मानसिक और शारीरिक रूप से थका देने वाला हो सकता है, लेकिन आईएएस गरिमा लोहिया ने प्रभावशाली एआईआर-2 हासिल की और यूपीएससी 2022 में दूसरी टॉपर रहीं।


तो, आइए आईएएस के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए गरिमा द्वारा अपनाई गई तैयारी रणनीति को समझें। बिहार के बक्सर की रहने वाली गरिमा एक व्यवसायी परिवार में पली बढ़ीं। अपनी स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की और 2020 में अकाउंटिंग की डिग्री प्राप्त की।



नौ साल पहले, गरिमा के पिता का एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में निधन हो गया। हालाँकि, उनकी माँ ने अपनी बेटी को पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया और उसे कभी अपने पिता की कमी महसूस नहीं होने दी।


अपनी मां से प्रोत्साहित होकर गरिमा ने यूपीएससी में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया। जल्द ही, महामारी आ गई और उसने कोविड-19 संकट का भरपूर लाभ उठाया। गरिमा ने उस महामारी के दौरान खुद को पूरी तरह से स्व-अध्ययन के लिए समर्पित कर दिया, जिसने पूरी दुनिया को पूरी तरह से रोक दिया। उसने उपलब्ध अधिकांश इंटरनेट संसाधनों का भरपूर उपयोग किया, जिनमें अधिकतर यूट्यूब थे। उसने ऑनलाइन परीक्षाएँ दीं लेकिन कभी ट्यूशन कार्यक्रम के लिए साइन अप नहीं किया।


हालाँकि, वह 2021 में अपने पहले प्रयास में बुरी तरह विफल रही और प्रीलिम्स भी पास नहीं कर सकी। हार मानने के बजाय, उन्होंने और अधिक ध्यान केंद्रित किया और हर दिन 12 घंटे से अधिक समय तक पढ़ाई की। उनकी सारी मेहनत रंग लाई और उन्होंने सभी को आश्चर्यचकित करते हुए एआईआर-2 हासिल की।


महामारी के दौरान आईएएस गरिमा लोहिया का समर्पण और प्रतिबद्धता उनके जैसे हजारों उम्मीदवारों के लिए प्रेरणादायक है।