09:46 Sat, Apr 27, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sat, Apr 27, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Chandrajyoti Singh: बिना कोचिंग के पहले ही प्रयास में किया UPSC क्लीयर, 22 साल की उम्र में बनी आईएएस चंद्रज्योति सिंह 

PUBLISH DATE: 28-03-2024

IAS Chandrajyoti Singh: यूपीएससी देश के सबसे प्रतिभाशाली दिमाग और सबसे प्रेरणादायक लोगों को नियुक्त करता है। बहुत से लोग आईएएस और आईपीएस अधिकारियों और उनकी यात्रा को देखते हैं। लाखों अभ्यर्थी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में सालों-साल बिता देते हैं, लेकिन केवल कुछ ही लोग कई प्रयासों के बाद भी परीक्षा पास कर पाते हैं। इससे भी कम लोग पहले प्रयास में परीक्षा पास कर पाते हैं।


IAS officer Chandrajyoti Singh cracked UPSC at 22 in first attempt; know  her preparation strategy


आईएएस चंद्रज्योति सिंह उन दुर्लभ लोगों में से एक हैं जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली। सिंह एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी की बेटी हैं। स्कूल के दौरान वह कई राज्यों में गईं। चंद्रज्योति के पिता, कर्नल दलबारा सिंह, एक सेना रेडियोलॉजिस्ट के रूप में कार्यरत थे, और उनकी माँ लेफ्टिनेंट कर्नल मीन सिंह थीं।उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा जीवन में अच्छा करने के लिए प्रेरित किया। चंद्रज्योति सिंह ने 10 सीजीपीए के साथ जालंधर के एपीजे स्कूल से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा पूरी की। इसके बाद, उन्होंने चंडीगढ़ के भवन विद्यालय, चंडीगढ़ से 95.4% अंकों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण की।


मम्मी-पापा ने सेना में रहकर की देश सेवा, बेटी एक साल की तैयारी में ऐसे बनी  IAS - News AajTak


इसके बाद 2018 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास में ऑनर्स के साथ 7.75 सीजीपीए के साथ ग्रेजुएशन किया। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सिंह ने एक साल का ब्रेक लिया।


Chandra Jyoti from Mohali bags 28th rank : The Tribune India


सिंह ने 2018 में यूपीएससी परीक्षा के लिए शुरुआत की और अपने पहले प्रयास में एआईआर 28 के साथ यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की। चंद्रज्योति सिंह 22 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बन गईं। चंद्रज्योति ने परीक्षा में सफलता पाने के लिए एक संपूर्ण रणनीति तैयार की और उसका सख्ती से पालन किया। उनकी कहानी सभी यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा है।