08:13 Fri, May 10, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Fri, May 10, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

Punjab News: पंजाब में 70 प्रतिशत से अधिक मत प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वीप प्रोग्राम अधीन अधिक से अधिक जागरूकता गतिविधियां करवाई जाएं- जिला चुनाव अधिकारी

PUBLISH DATE: 10-04-2024

Punjab News: पंजाब के जालंधर जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने जिले में लोगों को वोट के अधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए स्वीप प्रोग्राम के तहत चलायी जा रही विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की और कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान जिले में लोगों विशेषकर युवाओं को 70 प्रतिशत से अधिक मतदान सुनिश्चित करना है मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अधिक गतिविधियाँ संचालित कर जागरूक किया जाए।


 


डा.हिमांशु अग्रवाल ने कहा कि कम मतदान वाले क्षेत्रों में अधिक से अधिक जागरूकता गतिविधियां करवा कर लोगों को मतदान के अधिकार के महत्व से अवगत करवाकर अपने मत का सही प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाए।


 


उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए लोगों विशेषकर युवा मतदाताओं को स्वीप गतिविधियों में शामिल कर उन्हें मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।


 


जिला चुनाव अधिकारी ने अधिकारियों को मतदाताओं को वोट के अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया, रेडियो, एफएम संचार के विभिन्न साधनों का समुचित उपयोग करने सहित मतदाताओं को मतदान के अधिकार के प्रति जागरूक किया जाए ताकि लोग मतदान के दिन अपने मताधिकार का अधिक से अधिक उपयोग कर सकें।


 


डा.अग्रवाल ने अधिकारियों को विशेष आवश्यकता वाले व्यक्तियों, महिलाओं और बुजुर्गों की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में और अधिक जागरूक करने का भी निर्देश दिया ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।


 


उन्होंने अधिकारियों से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बीएलओ, स्वयंसेवकों, छात्रों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयं सहायता समूहों, नेहरू युवा केंद्र, सामाजिक सेवा संगठनों आदि के व्यापक सहयोग से अधिक से अधिक जागरूकता गतिविधियां करवाने को भी कहा।


 


इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर-कम-नोडल अधिकारी स्वीप जसबीर सिंह ने कहा कि जिले में 70 प्रतिशत से अधिक वोट प्रतिशत का लक्ष्य हासिल करने के लिए जिले के विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों में स्वीप प्रोग्राम के तहत गतिविधियां आयोजित की जा रही है।


 


उन्होंने कहा कि इसके अलावा शिक्षा विभाग के सहयोग से स्वीप प्रोग्राम अधीन स्कूल के छात्र-छात्राओं में पेंटिंग, स्लोगन लेखन, भाषण एवं निबंध मुकाबले करवाए जा रहे गहै।


 


उन्होंने कहा कि विद्यार्थी इन प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, विभिन्न स्कूलों के कैंपस एंबेसडरों के साथ बैठकें करके भी अपने-अपने शैक्षणिक संस्थानों में मतदाता जागरूकता को और अधिक बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।