03:23 Thu, May 16, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Thu, May 16, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

UPSC Success Story IAS Rukmani Riar: छठीं क्लास में हो गईं थी फेल, लेकिन बिना कोचिंग के पहले ही कोशिश में किया UPSC क्रैक

PUBLISH DATE: 03-04-2024

UPSC Success Story IAS Rukmani Riar: भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा है। हर साल लाखों यूपीएससी अभ्यर्थी आईएएस अधिकारी बनने के लक्ष्य के साथ परीक्षा में शामिल होते हैं। लेकिन उनमें से कुछ ही यूपीएससी परीक्षा पास करने और आईएएस अधिकारी बनने में सफल होते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे आईएएस रुक्मणी रियार के बारे में जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और दूसरी रैंक हासिल की।


Meet IAS officer Rukmani Riar, who failed class 6 but secured AIR 2 in UPSC  exam in first attempt
स्कूल में, रुक्मणी रियार बहुत प्रतिभाशाली छात्रा नहीं थीं और 6वीं कक्षा में फेल हो गई थीं। रुक्मणी ने अपनी स्कूली शिक्षा गुरदासपुर से पूरी की और फिर कक्षा 4 में डलहौजी के सेक्रेड हेरी स्कूल में प्रवेश लिया। आईएएस अधिकारी रुक्मणी रायर ने अमृतसर में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय से सामाजिक विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट से सामाजिक विज्ञान में मास्टर डिग्री पूरी की।


Success Story: 6वीं क्लास में हो गई थीं फेल, जानिए कैसे IAS बनीं रुक्मिणी  रियार - success story of ias rukmani riar who failed in 6th class how to  become ias officer –
TISS मुंबई से अपनी मास्टर डिग्री के बाद, रुक्मणी ने मैसूर में अशोदा और मुंबई में अन्नपूर्णा महिला मंडल जैसे गैर सरकारी संगठनों के साथ इंटर्नशिप की। एनजीओ के साथ काम करते हुए रुक्मणी सिविल सेवा की ओर आकर्षित हुईं और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला किया।


Meet IAS Rukmani Riar, Who Topped UPSC In Her First Attempt
2011 में, रुक्मणी रियार ने पहले प्रयास में यूपीएससी क्रैक किया और एआईआर 2 हासिल की। ​​वह स्व-अध्ययन से यूपीएससी क्रैक करने में सफल रहीं और कोचिंग में शामिल नहीं हुईं। वह कक्षा 6वीं से 12वीं तक एनसीईआर की किताबों पर निर्भर रहीं और नियमित रूप से समाचार पत्र और पत्रिकाएं पढ़ती थीं।