07:40 Tue, Apr 30, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Tue, Apr 30, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा, जानिए विधि और मंत्र

PUBLISH DATE: 09-04-2024

Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा, जानिए विधि और मंत्र



शैलपुत्री (शैलपुत्री), पर्वत राजा हिमावत की बेटी हैं , और हिंदू मां देवी महादेवी का एक रूप और रूप हैं, जो खुद को देवी पार्वती के शुद्ध रूप का प्रतिनिधित्व करती हैं ।  वह नवरात्रि के पहले दिन के दौरान पूजी जाने वाली पहली नवदुर्गा हैं, और देवी सती की अवतार हैं।


देवीपुत्र शैल्यै नमः॥  वंदे वाद्द्रिछतलाभाय चंद्रार्धकृतशेखराम |
वृषारूढां शूलधरां शैलपुत्री यशस्विनीम्‌ ||


या देवी सर्वभू‍तेषु माँ शैलपुत्री रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः||


देवी शैलपुत्री ( पार्वती ) को दो हाथों से चित्रित किया गया है और उनके माथे पर अर्धचंद्र है। इनके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का फूल है। वह बैल, नंदी पर्वत पर सवार हैं। 


शैलपुत्री आदि पराशक्ति हैं, जिनका जन्म पर्वतों के राजा "पर्वत राज हिमालय" के घर हुआ था। "शैलपुत्री" नाम का शाब्दिक अर्थ है पर्वत (शैला) की बेटी (पुत्री)। विभिन्न रूप से सती भवानी, पार्वती या हेमावती, हिमवत की बेटी - हिमालय के राजा के रूप में जानी जाती हैं। 


ब्रह्मा , विष्णु और शिव की शक्ति का अवतार , वह एक बैल की सवारी करती है और उसके दो हाथों में एक त्रिशूल और एक कमल होता है। पिछले जन्म में वह दक्ष की पुत्री सती थीं ।


एक बार दक्ष ने एक बड़े यज्ञ का आयोजन किया और शिव को आमंत्रित नहीं किया। लेकिन सती हठी होकर वहां पहुंच गईं। तब दक्ष ने शिव का अपमान किया। पति का अपमान सती सहन नहीं कर सकीं और यज्ञ की अग्नि में स्वयं को भस्म कर लिया। दूसरे जन्म में वह पार्वती - हेमवती के नाम से हिमालय की पुत्री बनीं और शिव से विवाह किया। उपनिषद के अनुसार उसने इन्द्र आदि देवताओं के अहंकार को तोड़ डाला था। लज्जित होकर उन्होंने प्रणाम किया और प्रार्थना की, "वास्तव में, आप शक्ति हैं, हम सब - ब्रह्मा ,विष्णु और शिव आपसे शक्ति प्राप्त करने में सक्षम हैं।"


शिव पुराण और देवी-भागवत पुराण जैसे कुछ शास्त्रों में , देवी माँ की कहानी इस प्रकार लिखी गई है: माँ भगवती ने अपने पूर्व जन्म में दक्ष प्रजापति की पुत्री के रूप में जन्म लिया था। तब उनका नाम सती था और उनका विवाह भगवान शिव से हुआ था। लेकिन उनके पिता प्रजापति दक्ष द्वारा आयोजित एक यज्ञ समारोह में, उनके शरीर को योग अग्नि में जला दिया गया था, क्योंकि वे अपने पिता प्रजापति दक्ष द्वारा बलिदान समारोह में अपने पति भगवान शिव का अपमान सहन नहीं कर सकीं।
अपने अगले जन्म में वह पर्वतराज हिमालय की पुत्री देवी पार्वती बनीं। नवदुर्गा के अन्य अवतार माता पार्वती के अवतार हैं, उन्होंने उन्हें 32 विद्याओं के रूप में भी अवतार लिया, जो फिर से हेमवती के नाम से जानी गईं। अपने हेमवती रूप में, उसने सभी प्रमुख देवताओं को पराजित किया। अपने पिछले जन्म की तरह इस जन्म में भी मां शैलपुत्री (पार्वती) ने भगवान शिव से विवाह किया था।


वह जड़ चक्र की देवी हैं, जो जागृत होने पर ऊपर की ओर अपनी यात्रा शुरू करती हैं। गाय पर बैठना और मूलाधार चक्र से अपनी पहली यात्रा करना। अपने पिता से अपने पति के रूप में - जागृति शक्ति, भगवान शिव की खोज शुरू करने या अपने शिव की ओर बढ़ने के लिए। ताकि, नवरात्रि पूजा में पहले दिन योगी अपने मन को मूलाधार पर केंद्रित रखें । यह उनके आध्यात्मिक अनुशासन का प्रारंभिक बिंदु है। यहीं से उन्होंने अपनी योगसाधना की शुरुआत की। शैलपुत्री योगिक ध्यान में स्वयं के भीतर महसूस की जाने वाली और उच्च गहराई की तलाश करने वाली मूलाधार शक्ति है। यह आध्यात्मिक प्रतिष्ठा की चट्टान है और पूर्ण प्रकृति दुर्गा के शैलपुत्री पहलू से पूरी दुनिया को ताकत मिलती है।


योगिक दृष्टि से प्रथम नवरात्रि को अत्यंत शुभ दिन माना जाता है। यह देवी मां दुर्गा के साथ तालमेल बिठाने की यौगिक शुरुआत है। जो लोग शक्ति मंत्रों में किसी भी प्रकार की दीक्षा लेना चाहते हैं, वे शुक्ल प्रतिपदा की प्रथम तिथि को कर सकते हैं।


एक भक्त की आकांक्षा आध्यात्मिक विकास के लिए, और सिद्धि की प्राप्ति के लिए, जो कि आनंद (आनंद) से जुड़ी पूर्णता है, उच्च और आगे तक पहुँचने की है। वास्तव में, शैलपुत्री योग-ध्यान में स्वयं के भीतर महसूस की जाने वाली और उच्च गहराई की तलाश करने वाली मूलाधार शक्ति है। यह मानव अस्तित्व के भीतर अपरिवर्तनीय की आत्मा-खोज में एक अनुभव है। शैलपुत्री देवी मां दुर्गा की भौतिक चेतना हैं। जैसा कि शिव पुराण में वर्णित है, वह वास्तव में राजा हेमावन की पुत्री पार्वती हैं । शैलपुत्री इस पृथ्वी ग्रह की अभिव्यक्ति है, जिसमें वह शामिल है जो इस पृथ्वी पर और ग्लोब के भीतर स्पष्ट है। शैलपुत्री वातावरण सहित सभी पहाड़ियों, घाटियों, जल संसाधनों, समुद्रों और महासागरों को कवर करती है।


इसलिए, शैलपुत्री सांसारिक अस्तित्व का सार है। उनका निवास मूलाधार चक्र में है। ईश्वरीय ऊर्जा प्रत्येक मनुष्य में छिपी हुई है। इसे साकार करना है। इसका रंग क्रिमसन है। तत्त्व (तत्व) पृथ्वी है, सुसंगतता के गुण (गुणवत्ता) के साथ, और घराना (गंध) की भेद (विशिष्ट) विशेषताओं के साथ।


पूजा
पूजा की शुरुआत घटस्थापना से होती है, जो नारी शक्ति का प्रतीक है। घटस्थापना पूजा उन पूजा वस्तुओं का उपयोग करके की जाती है जिन्हें पवित्र और प्रतीकात्मक माना जाता है। मिट्टी से बने बर्तन जैसे उथले पैन का उपयोग आधार के रूप में किया जाता है। मिट्टी की तीन परतें और सप्त धान्य/नवधन्य बीज फिर पैन में बिखरे हुए हैं। इसके बाद थोड़ा सा पानी छिड़कने की जरूरत होती है जिससे बीजों को पर्याप्त नमी मिल सके। फिर एक कलश में गंगाजल भरा जाता है । सुपारी, कुछ सिक्के, अक्षत (हल्दी पाउडर में मिश्रित कच्चे चावल) और दूर्वा घास को पानी में डाल दिया जाता है। इसके बाद आम के पेड़ के पांच पत्ते कलश के गले में डाले जाते हैं, जिसे बाद में नारियल रखकर ढक दिया जाता है।


प्रार्थना
इसका मंत्र संस्कृत वर्णमाला ( संस्कृत , एन।, शिलालेख) का ला + म, यानी लामा है। इसका फोकस जीभ के सिरे और होठों पर होता है
शैलपुत्री का मंत्र:
ॐ देवीपुत्र शैल्यै नमः॥
ॐ देवी शैलपुत्र्यै नमः॥


शैलपुत्री की प्रार्थना
वन्दे वाञ्छितलाभाय चन्द्रार्ध कृतशेखरम् ।
वृषा रूढाम् शूलधराम् शैलपुत्रीम् यशस्विनीम् ॥
वन्दे वंचितालभाय चन्द्रार्धकृतशेखरम्।
वृषारुधम शुलाधरं शैलपुत्रिम यशस्विनीम्॥


मैं देवी शैलपुत्री को अपनी श्रद्धा अर्पित करता हूं, जो भक्तों को सर्वोत्तम वरदान प्रदान करती हैं। वर्धमान रूप में चंद्रमा उनके माथे पर मुकुट के रूप में सुशोभित है। वह बैल पर आरूढ़ हैं। उनके हाथ में एक भाला है। वह यशस्विनी है।" 


मां शैलपुत्री के प्रसिद्ध मंदिर
शैलपुत्री मंदिर A-40/11, मरहिया घाट, वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है।
हेदवड़े महालक्ष्मी मुंबई अहमदाबाद राजमार्ग, वसई विरार क्षेत्र, महाराष्ट्र, भारत में हेदवड़े गांव में स्थित है। 
शैलपुत्री मंदिर , बारामुला , जम्मू और कश्मीर, भारत