12:27 Mon, Apr 29, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Mon, Apr 29, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Uma Harathi N: 4 बार फेल होने के बाद भी उमा हरथी ने नहीं मानी हार, जानिए 5वें प्रयास में कैसे हासिल की सफलता

PUBLISH DATE: 29-03-2024

IAS Uma Harathi N: भारत में सिविल सेवा परीक्षाओं में सफल होना कठिन काम है, लेकिन कड़ी मेहनत हमेशा देर-सबेर सफल होती है। हर साल, कई उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, लेकिन दुख की बात है कि कुछ ही उम्मीदवार अच्छे अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण कर पाते हैं। हालाँकि, जैसा कि उल्लेख किया गया है, यदि आप पर्याप्त मेहनती हैं, तो आपको वही मिलेगा जिसके आप हकदार हैं। ऐसी ही एक कहानी है उमा हरथी की, जिन्होंने उम्मीद नहीं खोई और पांच प्रयासों के बाद वह एक सम्मानित आईएएस अधिकारी बन गईं।UPSC Results: "Okay To Fail": Uma Harathi Ranks 3 In Civil Services Exam In  5th Attempt


हालाँकि उनके लिए यह सफ़र आसान नहीं था, मुख्य परीक्षा में ख़राब अंक आने के कारण उमा अपने तीसरे प्रयास में असफल रहीं। उनका चौथा प्रयास एक महत्वपूर्ण मोड़ था, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि भूगोल उनके लिए उपयुक्त नहीं था और उन्होंने मानवविज्ञान को चुना। इस विफलता ने उमा को आत्मनिरीक्षण करने और खुद को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति दी, जिससे वह परीक्षा में सफल रही।


Uma Harathi, daughter of Telangana cop secures AIR 3 in UPSC


आईआईटी हैदराबाद से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट उमा हरथी तेलंगाना के नलगोंडा जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने कठिन यूपीएससी परीक्षा में पांच प्रयासों के बाद भी अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए, 3 की अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) के साथ 2022 की परीक्षा उत्तीर्ण की। अपनी कठिन यात्रा के प्रकाश में, उमा उम्मीदवारों को एक बुद्धिमान कहावत देती है: "असफल होना ठीक है। मैं कई बार असफल हुई। बस खुद पर गर्व करो।"


Meet Uma Harathi N, Who Secured 3rd Rank In UPSC 2022 - News18


उमा को उनके पिता, जो नारायणपेट के पुलिस अधीक्षक हैं, ने सिविल सेवाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया था। अपने पिता के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, "वह मुझे बताते रहे कि यह कितना बढ़िया मंच है - करियर के तौर पर भी और ऐसा मंच भी जहां मैं कुछ सार्थक कर सकती हूं।"


UPSC Results 2022: IPS की बेटी, IIT से बीटेक, UPSC में तीसरी रैंक, 5वें  प्रयास में बनीं IAS - Upsc results 2022 uma harathi n age ips father civil  service success profiles


उनके परिवार का कानून प्रवर्तन में इतिहास रहा है। वह करियर पथ और समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के तरीके के रूप में मंच के महत्व को पहचानती है। उमा, जिनके पास सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक है, अपनी कठिन लेकिन सार्थक यात्रा में दृढ़ता के मूल्य और असफलताओं से सबक लेने पर प्रकाश डालती हैं।


From Indian cuisine to civils, 3rd ranker Uma Harathi has lot to serve |  Telangana News - The Hindu


28 वर्षीया ने एक साक्षात्कार में अपने दोस्तों और परिवार को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उमा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह प्रक्रिया कैसे परिवर्तनकारी थी, उन्होंने कहा, "यह मेरा पांचवां प्रयास था। यह एक लंबी प्रक्रिया रही है और यह आसान नहीं था। लेकिन यह एक शानदार यात्रा थी। मैंने अपनी गलतियों से सीखा और खुद को खोजा।"


Uma haritha, uma harathi age, uma harathi marksheet - uma harathi n  biography in hindi - QUALIFY UPSC


उन्होंने अन्य अभ्यर्थियों को सलाह देते हुए कहा, "प्रक्रिया को अपनाएं, परीक्षा को समझें। रणनीति, अपनी असफलताओं, असफलताओं और उतार-चढ़ाव को स्वीकार करें। बस हर चीज को अपने भीतर रखें और इस तरह से, भले ही आप सफल न हों। परीक्षा दें, आप दुनिया का सामना करने के लिए तैयार होंगे।"