12:44 Mon, Apr 29, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Mon, Apr 29, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Ummul Kher: झुग्गी-झोपड़ी में पली-बढ़ी, कई ऑपरेशन के बावजूद नहीं मानी हार और बन गई आईएएस उम्मुल खेर 

PUBLISH DATE: 29-03-2024

IAS Ummul Kher: यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) पास करना कठिन काम है। किसी कारण से इसे सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, इसके लिए वर्षों के समर्पण, दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। भारत के प्रतिभाशाली दिमाग भी परीक्षा पास करने के लिए वर्षों तक तैयारी करते हैं।


Meet Ummul Kher who battled bone disorder, unsupportive parents, lived in a  slum and cracked UPSC exam | Latest News Delhi - Hindustan Times


यहां एक प्रेरणादायक महिला उम्मुल खेर की प्रेरणादायक कहानी है, जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी। राजस्थान की रहने वाली उम्मुल दिल्ली की त्रिलोकपुरी झुग्गी बस्ती में पली बढ़ीं। उसके पिता एक दुकान में कपड़े बेचते थे।


Ummul Kher ias success story | उम्मुल खैर आईएएस अफसर Ummul Kher ias success  story, ummul Kher success story, ummul kher ias officer, ummul Kher ias  education, ummul kher ias, ummul Kher


छोटी उम्र से ही उम्मुल को नाजुक हड्डी विकार की एक दुर्लभ बीमारी थी। बीमारी के कारण उन्हें अपने जीवनकाल में कम से कम 16 फ्रैक्चर हुए और 8 सर्जरी से गुजरना पड़ा। हालाँकि, वह हमेशा अपनी आर्थिक तंगी के बावजूद अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहती थी।


IAS Ummul Kher Success Story : स्लम में रहने वाली उम्मुल खेर कैसे बनी IAS ,  हिम्मत से भरी है इनकी कहानी ​​​​​​​
उसने कभी उम्मीद नहीं छोड़ी. उसने अपने परिवार की आय बढ़ाने के लिए ट्यूशन कक्षाएं लीं। बहुत कम उम्र में, उन्होंने अपने शैक्षिक खर्चों को पूरा करने के लिए पैसे कमाना शुरू कर दिया। 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के लिए एक एनजीओ ने उनकी मदद की थी।


16 फ्रैक्चर 8 सर्जरी, सौतेली मां का जुल्म, फिर भी झोपड़ी में रहने वाली  उम्मुल ऐसे बनीं IAS – TV9 Bharatvarsh


10वीं के बाद उनके परिवार वाले नहीं चाहते थे कि वह आगे पढ़ाई करें। हालाँकि, वह अपने परिवार से भाग गई और एक झुग्गी में रहने लगी जहाँ उसने फिर से ट्यूशन ली और अपनी 12वीं कक्षा पूरी की। उसने 12वीं कक्षा में प्रभावशाली 91% अंक हासिल किए और दिल्ली विश्वविद्यालय, डीएनए इंडिया के तहत गार्गी कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 


Ummul's journey - The inspiring story of a 28-year-old who beat all odds to  ace UPSC | The Economic Times


इसके बाद वह उसी संस्थान में एमफिल/पीएचडी कार्यक्रम में स्वीकार किए जाने से पहले जेएनयू के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में एमए करने चली गईं। उन्होंने इसी समय अपनी यूपीएससी की तैयारी भी शुरू की और आईएएस अधिकारी बनने के लिए सफलतापूर्वक AIR-420 हासिल की।


ఉమ్ముల్‌ ఖేర్ ఐఏఎస్ ఆఫీస‌ర్ ఇన్స్పిరేషన్ స్టోరీ |Ummul kher IAS  Inspirational Story


उनकी संघर्ष की प्रेरणादायक यात्रा सिविल सेवक उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा का स्रोत है जो अब कठिन समय से गुजर रहे हैं।