04:58 Mon, Apr 29, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Mon, Apr 29, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS Surabhi Gautam: हिंदी मीडियम की छात्रा आईएएस सुरभि गौतम का खराब अंग्रेजी के लिए उड़ा मजाक, UPSC में हासिल किया ये रैंक

PUBLISH DATE: 29-03-2024

IAS Surabhi Gautam: यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) को भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा माना जाता है और यह निश्चित रूप से कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है। एक सिविल सेवक बनने के लिए बहुत धैर्य, असफलता और सबसे महत्वपूर्ण वर्षों की कड़ी मेहनत और बलिदान की आवश्यकता होती है।


IAS Success Story How Surabhi Gautam became an IAS Officer after studying  from hindi medium know her success tips | IAS Success Story: हिंदी मीडियम  से पढ़ाई करने के बाद कैसे Surabhi


आज हम हिंदी मीडियम की छात्रा आईएएस सुरभि गौतम के बारे में बात करेंगे, जिनकी कभी खराब अंग्रेजी के कारण मजाक उड़ाया जाता था। अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ, उन्होंने अपने ट्रोल्स को बंद कर दिया और प्रभावशाली AIR-50 के साथ यूपीएससी सीएसई परीक्षा उत्तीर्ण की।


Inspiring! Meet IAS Surabhi Gautam who cleared UPSC At the Age of 21 Along  with GATE, ISRO and Other Exams | UPSC Success Story | Education News,  Times Now


मध्य प्रदेश की रहने वाली सुरभि ने अपने गृहनगर में एक सरकारी हिंदी माध्यम स्कूल में पढ़ाई की, जहां बमुश्किल कोई बुनियादी सुविधाएं थीं। हालाँकि, उनकी माँ, जो पेशे से एक शिक्षिका थीं, और उनके पिता एक वकील थे, ने उन्हें पढ़ाई में प्रोत्साहित किया और उनकी आकांक्षाओं को साकार करने में मदद की।


What is the daily routine of Surabhi Gautam while preparing for UPSC, is  she an extreme night owl? - Quora
उसने अपनी कक्षा 10 बोर्ड में विज्ञान और गणित में पूरे 100 अंकों के साथ प्रभावशाली 93.4% अंक हासिल किए। 12वीं कक्षा के बाद, वह भोपाल में इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने चली गईं। अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए वह अपने कॉलेज की स्वर्ण पदक विजेता थीं और उन्हें विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान दिया गया था।


Surabhi Gautam, IAS - Navigating through the hurdles of Life to reach her  Goal - The Womb


अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने परमाणु वैज्ञानिक के रूप में BARC में काम करते हुए एक वर्ष बिताया। दिलचस्प बात यह है कि यूपीएससी सीएसई परीक्षा देने से पहले उन्होंने गेट, इसरो, सेल, एमपीपीएससी पीसीएस, एसएससी सीजीएल, दिल्ली पुलिस और एफसीआई जैसी कई परीक्षाओं में सफलता हासिल की थी।


मजबूरी और अभावों को पीछे धकेलते जानिए कैसे आईएएस सुरभि गौतम ने किया  यूपीएससी क्रैक | inspirational story of ias surabhi gautam | HerZindagi


इसके अलावा, उन्हें 2013 IES परीक्षा में प्रभावशाली AIR-1 प्राप्त हुआ। हालाँकि, उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने का फैसला किया और अपनी अंग्रेजी सुधारने के लिए कड़ी मेहनत की। अपनी खराब अंग्रेजी के लिए स्कूल और कॉलेज में कई बार उनका मजाक उड़ाए जाने के बावजूद, उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी सफलता से अपने ट्रोल्स को जवाब देने का फैसला किया।


गांव के हिंदी मीडियम स्कूल में की पढ़ाई, इंग्लिश नहीं आने पर फूट-फूटकर  रोईं, फिर यूं बनी IAS अफसर


नतीजा यह हुआ कि सुरभि ने आखिरकार 2016 में AIR-50 के साथ आईएएस परीक्षा पास कर ली और आईएएस अधिकारी बन गईं। वर्तमान में, वह अहमदाबाद के विरमगाम जिले में जिला विकास अधिकारी के रूप में तैनात हैं और सहायक कलेक्टर के रूप में कार्यरत हैं।