09:18 Mon, Apr 29, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Mon, Apr 29, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS officer Anu Kumari: यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए छोड़ दी ऊंची तनख्वाह वाली नौकरी, हासिल की दूसरी रैंक

PUBLISH DATE: 29-03-2024

IAS officer Anu Kumari: कुछ लोगों का लक्ष्य किसी प्रतिष्ठित कंपनी में उच्च वेतन वाली निजी नौकरी पाना और जीवन में व्यवस्थित महसूस करना होता है। लेकिन हर कोई इससे प्रेरित नहीं होता और वे ऐसे पेशे में आना चाहते हैं जहां वे दूसरे लोगों के जीवन पर प्रभाव डाल सकें।ऐसी ही एक प्रेरणादायक कहानी आईएएस अधिकारी अनु कुमारी की है, जो एक बच्चे की मां थीं, जब उन्होंने 2017 में यूपीएससी परीक्षा पास की और एआईआर 2 हासिल की।


UPSC (CSE 2018) Girls' Topper Anu Kumari Receives President's Gold Medal at  LBSNAA


हरियाणा के सोनीपत से ताल्लुक रखने वाली अनु ने दिल्ली विश्वविद्यालय से भौतिकी में बीएससी (ऑनर्स) से स्नातक किया और आईएमटी, नागपुर से एमबीए (वित्त और विपणन) पूरा किया।इसके बाद, उन्होंने एक निजी कंपनी में काम किया और उन्हें अच्छा वेतन मिल रहा था, लेकिन कुछ ही समय में उन्होंने नौकरी छोड़ने और आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने का फैसला किया। “मेरी नौकरी अच्छी थी, लेकिन कोई आंतरिक संतुष्टि नहीं थी। यह सब इतना यांत्रिक हो गया कि एक समय मैं इसे और बर्दाश्त नहीं कर सकी,'' उनके हवाले से कहा।


Viral Photo: IAS बनने के लिए बच्चे से हुईं दूर, फोटो शेयर कर याद किए गुजरे  दिन, लोगों ने दी बधाई - Viral photo ias anu kumari success story shares old  memory


शादी के बाद अनु ने अपना ट्रांसफर गुड़गांव करा लिया. शादी के कुछ दिन बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने लगीं. उनके करीबी लोगों में से कई लोगों ने उन्हें यूपीएससी में बैठने से हतोत्साहित किया, लेकिन वह आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने पर अड़ी रहीं।


IAS Anu Kumari stayed away from her son to prepare for UPSC, secured AIR-2


करीब दो साल तक जब अनु यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थीं, तब वह अपने बेटे से अलग रहीं। यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के अपने पहले प्रयास में असफल होने के बाद वह बहुत निराश हो गईं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। अपने दूसरे प्रयास में, उन्होंने अखिल भारतीय रैंक 2 हासिल की और अंततः 2017 में आईएएस अधिकारी बनने के अपने लक्ष्य को पूरा किया।


IAS Success Story: UPSC की तैयारी के लिए बेटे को 2 साल खुद से दूर रखा, ऐसी  है अनु की IAS बनने की कहानी ! जानिए


अपनी यात्रा पर विचार करते हुए, अन्नू ने कहा, “यह एक सपने के सच होने जैसा है। मैं दिन में 10-12 घंटे पढ़ाई करता था. एक साल से अधिक समय तक मैं अपनी मौसी के घर सोनीपत में रहा। यह सब तब हुआ जब मैं अपने बच्चे से दूर थी। भले ही यह कठिन था, लेकिन वह कारण था जिससे मैं प्रेरित महसूस कर रहा था। यह एक सपने के सच होने जैसा है।''वह वर्तमान में केरल में मिशन निदेशक, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के रूप में तैनात हैं और उनके पास केरल राज्य आईटी मिशन के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी है।