07:28 Sat, Apr 27, 2024 IST
jalandhar
polution 66 aqi
29℃
translate:
Sat, Apr 27, 2024 11.26AM
jalandhar
translate:

IAS officer Artika Shukla: आईएएस अर्तिका शुक्ला का IAS टीना डाबी से है खास कनेक्शन, जानिए आप भी

PUBLISH DATE: 28-03-2024

IAS officer Artika Shukla:यह कहना गलत नहीं होगा कि आईएएस टीना डाबी भारत की सबसे लोकप्रिय आईएएस अधिकारियों में से एक हैं। न केवल सोशल मीडिया पर उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है, बल्कि आईएएस टीना डाबी इस समय भारत में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले आईएएस अधिकारियों में से एक हैं। लेकिन, आज हम आपको आईएएस अधिकारी टीना डाबी की दोस्त और उनकी सहपाठी आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी सिविल परीक्षा में एआईआर 4 हासिल किया था।


Meet Artika Shukla, Who Secured AIR 4 In 2015 UPSC Civil Services Exam On  First Attempt - News18


आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला ने आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए एमडी की पढ़ाई छोड़ दी और अपने पहले प्रयास में ही सफल हो गईं। आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला ने अपने सपने को हासिल करने के लिए कभी किसी कोचिंग क्लास में भाग नहीं लिया; इसके बजाय, उसने अपने भाई के नोट्स का अध्ययन किया और भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक में सफल होने में सफल रही।


Artika Shukla IAS (@artikashuklaias) / X


आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला ने 2015 में यूपीएससी ऑल इंडिया रैंक 4 प्राप्त की। आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला गांधीनगर, वाराणसी की रहने वाली हैं। 2015 में ही उनकी मुलाकात अपने भावी पति जसमीत सिंह से हुई थी। जसमीत सिंह ने यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल की। लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में उनके बीच रिश्ता बन गया। 2017 में दोनों एक खूबसूरत शादी के बंधन में बंधे, जिसमें टीना डाबी भी शामिल हुईं।


Meet IAS Artika Shukla who left MBBS studies midway and cracked UPSC exam  in her 1st attempt


आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला ने आईएएस अधिकारी बनने का सपना तब देखा जब उन्होंने अपने भाई को 2012 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफल होते देखा। आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला के बड़े भाई गौरव शुक्ला ने 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की। वह आईएएस कैडर में शामिल हुए।


Meet Artika Shukla, A doctor who became an IAS officer, Cleared UPSC on 1st  Attempt, Her All-India-Rank was….


2014 में आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की और 2015 में उन्होंने इसे पास कर लिया। आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला कभी किसी कोचिंग क्लास में शामिल नहीं हुईं; इसके बजाय, उसने अपने भाई के नोट्स से पढ़ाई की। आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला के पिता एक चिकित्सक हैं। उन्होंने नई दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला ने वाराणसी के सेंट जोन्स स्कूल में पढ़ाई की थी। उनके पिता, ब्रजेश शुक्ला, आईएमए सचिव के रूप में काम कर चुके थे।


Success story ias artika shukla clear upsc in 2015 got 4 air left md course  dina tabi her friend - IAS भाई से हुई प्ररित, बीच में छोड़ी MD की पढ़ाई,  UPSC


आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला के पति जसमीत सिंह को राजस्थान कैडर मिला है जबकि उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा केंद्र शासित प्रदेश कैडर दिया गया है। बाद में, आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला भी जसमीत सिंह से अपनी शादी का हवाला देकर राजस्थान कैडर में शामिल हो गईं।