पंजाब के काेराना की अजब-गजब माया – सरकार काे जहां मिलता रैवेन्यु, वहां आस-पास भी नहीं फटकता

HNI-logo

पंजाब के काेराना की अजब-गजब माया – सरकार काे जहां मिलता रैवेन्यु, वहां आस-पास भी नहीं फटकता

राजनीतिक रैलियाें, बस- स्टैंड, तहसील,सब-रजिस्ट्रार दफ्तर आदि में भीड़ के बावजदू नहीं काेई डर

सरकार के दाेहरे मापदंडाें काे लेकर काराेबारियाें व जनता के बीच राेष की लहर

(HNI ब्यूराे) –  पूरे देश में जिन राज्याें में काेराना सबसे तेज़ी से फैल रहा है, उसमें पंजाब का नाम भी प्रमुख है। प्रदेश सरकार द्वारा नाईट कर्फयू लगाकर, घर-घर वैक्सीनेशन मुहिम चलाकर, काेविड टैस्टिंग की गिनती में लगातार इजाफा करके, गाईडलाईनस की पालना सुनिश्चित करके काफी प्रशंसनीय काम किया जा रहा है। मगर दूसरी तरफ सरकार के कुछ दाेहरे मापदंड ऐसे भी हैं, जिनके चलते काराेबारियाें व आम जनता के बीच गहरे राेष की लहर पाई जा रही है।

दरअसल लाेगाें का यह मानना है, कि काेराना से बचाव करना अगर ज़रूरी है, ताे इसके लिए बनाए गए कायदे-कानून सबके लिए एक समान हाेने चाहिएं। ऐसा नहीं है कि जहां से सरकार काे रैवेन्यु प्राप्त हाेता है या फिर जहां सरकार की खुद की मर्ज़ी है वहां काेराना आस-पास भी नहीं फटकता।

अगर प्रदेश में हाेने वाली राजनीतिक रैलियाें व समाराेहाें की बात की जाए, बस-स्टैंड पर लगातार बढ़ रही भीड़, तहसीलाें व सब-रजिस्ट्रार दफ्तराें में साेशल डिस्टैंट व गाईडलाईन की सरेआम उड़ती हुई धज्जियां हाें, वहां सरकार का काेई ध्यान नहीं जाता।

बुधवार काे हाट न्यूज़ इंडिया की टीम ने स्थानीय बस स्टैंड का दाैरा किया ताकि वहां की जमीनी हकीकत काे आम जनता के सामने लाया जा सके। माैके पर बड़ी गिनती में लाेगाें ने मास्क नहीं पहना हुआ था। बसाें में सवारियां भरी हुई थी, मगर सवारियाें ने भी मास्क नहीं पहना हुआ था। यहां तक कि बसें चलाने वाले ड्राईवर व कंडक्टर ने भी मास्क नहीं पहना हुआ था।

वीडियाे देखने के लिए नीचे लिंक काे क्लिक करें – 

 

मगर खासताैर पर हाेटल-रैस्टाेरैंट, मैरिज पैलेस, कैटरिंग आदि काराेबार करने वाले लाेगाें की बात की जाए, ताे सरकार का रूख इनकी तरफ काफी देर से ऐसा बना हुआ है, कि हर पाबंदी – हर कटाैती केवल इनके ऊपर ही लागू की जा रही है।

उक्त व्यवसाय पंजाब में लगभग खत्म हाेने के कगार पर पहुंच चुका है। प्रवासी श्रमिकाें की खूब हिमायत करने वाली प्रदेश सरकार यह क्याें भूल जाती है, कि इस इंडस्ट्री में भी बड़ी गिनती के अंदर प्रवासी लाेग काम कर रहे हैं। जिनके लिए अपना गुज़र-बसर करना बेहद मुश्किल हाे चुका है।

इनकाे अपनी राेटा कमाने के लाले पड़ने लगे हैं। 50 प्रतिशत से अधिक काराेबारी अपना काम बंद करने की साेच रहे हैं या फिर काफी बंद कर चुके हैं। स्टाफ की 60 से 70 प्रतिशत तक कटाैती की जा रही है। बैंकाें के कर्ज़े चुकाने में असमर्थ हाे चुके यह काराेबारी सड़काे पर आ चुके हैं।

हाेटल-रैस्टाेरैंट में जहां एंट्री करते समय हर गैस्ट का टैंपरेचर चैक किया जाता है, मास्क पहनना सुनिश्चत किया जाता है, हाथ सैनेटाईज़ किए जाते हैं, हाेटल व रैस्टाेरैंट परिसर काे बार-बार पूरी तरह से सैनेटाईज़ किया जाता है – वहां काेराना के फैलने के आसार बस-स्टैंड व रैलियाें से कहीं अधिक है। ऐसा शायद सरकार का मानना है।

इस काराेबार के साथ जुड़े लाेगाें द्वारा गत दिवस अमृतसर में सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया गया था, जिसमें यह बातें प्रमुखता से उठाई गई थी। काेराबारियाें का कहना है, कि उनके साथ ही भेद-भाव वाली नीती क्याें अपनाई जा रही है। उन्हें भी अपना काराेबार चलाने दिया जाए, ताकि वह अपना व अपने परिवार का पालन-पाेषण सही ढंग के साथ कर सकें।

अगर जल्दी ही सरकार द्वारा इस संबधी काेई ठाेस कदम नहीं उठाया जाता है, ताे प्रदेश में यह इंडस्ट्री खत्म हाेने के कगार पर पहुंच जाएगी।

4 Comments

  • My spouse and I stumbled over here coming from a different web page and thought I should check things out.
    I like what I see so now i’m following you. Look forward to going over
    your web page for a second time. 0mniartist asmr

  • 0mniartist
    April 12, 2021

    A motivating discussion is definitely worth comment.
    I believe that you should write more on this subject, it might not be a taboo matter but typically people don’t
    speak about these subjects. To the next! Cheers!! 0mniartist asmr

  • tinyurl.com
    April 14, 2021

    We’re a group of volunteers and opening a brand new
    scheme in our community. Your web site offered us with useful info to work on.
    You have done a formidable activity and our whole community might
    be grateful to you. 0mniartist asmr

  • After exploring a few of the blog posts on your
    web page, I really like your technique of writing a blog.
    I bookmarked it to my bookmark webpage list and will be checking back in the near future.
    Please visit my website too and let me know your opinion. 0mniartist asmr

Post a Comment

Translate »