पंजाब में महंगा हुआ बस का सफर, 1 जुलाई से लागू हो जाएगा नया किराया लॉकडाउन व तेल की कीमतों में लगातार बढोत्तरी के चलते बढ़ाया किराया – केके शर्मा

पंजाब में महंगा हुआ बस का सफर, 1 जुलाई से लागू हो जाएगा नया किराया लॉकडाउन व तेल की कीमतों में लगातार बढोत्तरी के चलते बढ़ाया किराया – केके शर्मा

(HNI ब्यूरो) : पंजाब में बस का सफर अब महंगा हो गया है। प्रदेश सरकार ने सोमवार मध्यरात्रि से बसों का किराया बढ़ा दिया है। इससे आम लोगों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। उधर पेप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (पीआरटीसी) के अधिकारियों का कहना है कि सरकार ने डीजल के बढ़ते रेट के चलते खर्चा पूरा करने के लिए फैसला लिया है।

कैप्टन सरकार के नए फैसले के मुताबिक साधारण बस के किराये में पहले की तुलना में छ पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। पहले जहां साधारण बस का किराया एक रुपये 16 पैसे था, वह अब बढ़कर एक रुपये 22 पैसे कर दिया गया है। सेमी एसी बस के किराये में 20 फीसदी, एसी बस के किराये में 80 फीसदी और वोल्वो बस के किराये में 100 फीसदी की वृद्धि की गई है। ट्रांसपोर्ट विभाग ने विभिन्न डिपो के जनरल मैनेजरों को बुधवार से बढ़ा किराया वसूलने के आदेश जारी कर दिए हैं।

पीआरटीसी अधिकारियों के मुताबिक पिछले कुछ समय से बढ़ रहे डीजल की कीमतों व लॉकडाउन के कारण बढ़े खर्चों के कारण कारपोरेशन मैनेजमेंट को रोजाना करीब एक करोड़ रुपए से ज्यादा का वित्तिय नुक्सान हो रहा था। इसके मद्देनजर सरकार से लगातार बसों का किराया बढ़ाने की मांग की जा रही थी।

पीआरटीसी के चेयरमैन केके शर्मा ने बताया कि बसों का किराया बढ़ने से कारपोरेशन की रोजाना हो रहे वित्तिय नुक्सान से कुछ राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि सरकार का यह फैसला सारे सरकारी ट्रांसपोर्ट व निजी बसों पर लागू होगा।

साधारण बसों के किराए में बदलाव के बाद किराया

रूट पहले किराया अब
पटियाला-अमृतसर 295 310
पटियाला-जालंधर 195 205
पटियाला-लुधियाना 120 125
पटियाला-चंडीगढ़ 100 105

HNI RUBARU : SPECIAL INTERVIEW WITH DC JALANDHAR GHANSHYAM THORI, WATCH

Post a Comment

Translate »
error: Content is protected !!