SMART VILLAGE CAMPAIGN PHASE-2 -जालंधर के 106 गांवों में 149.21 करोड़ रुपए के 3201 विकास कार्य करवाए जाएंगे : भारत भूषण आशु

SMART VILLAGE CAMPAIGN PHASE-2 -जालंधर के 106 गांवों में 149.21 करोड़ रुपए के 3201 विकास कार्य करवाए जाएंगे : भारत भूषण आशु

(पूजा मेहरा) : स्मार्ट विलेज मुहिम फेज़-2 के तहत जिले भर के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास के नए युग की शुरूआत करने की वचनबद्धता को पूरा करते हुए खाद्य व आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने शनिवार को जालंधर के 106 गांवों में 149.21 करोड़ रुपए की लागत के साथ करवाए जाने वाले 3201 विकास कार्यों की शुरूआत की।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तरफ से स्मार्ट विलेज मुहिम फेज़-2 के वर्चुअल उद्घाटन समारोह मौके स्थानीय ज़िला प्रशासकीय कांपलैक्स में आयोजित एक वीडियो कान्फ़्रेंस में हिस्सा लेते हुए कैबिनेट मंत्री मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा कि ये प्राजेक्ट ग्रामीण क्षेत्रों के चौतरफा विकास को यकीनी बनाने में सहायक साबित होंगे।

मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा की मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार इस योजना के पहले पड़ाव में 41.46 करोड़ रुपए की लागत के साथ जालंधर के 96 गांवों में विकास प्रोजेक्टों को यकीनी बना चुकी है और अब दूसरे पड़ाव में गांवों का बुनियादी ढांचा मजबूत बनाने के लिए कई कार्य शुरू किए जा रहे हैं, जिसमें स्ट्रीट लाईट व्यवस्था, नई सिवरेज लाईनें डालना, थापर माडल पौंड्ज़ की स्थापना करना, इंटरलाकिंग टाईलों वाली सड़कें बनाना, शमशानघाटों में शैड बनवाना, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सीवरेज वेस्ट का निपटारा करना, पंचायत घरों का निर्माण, नए खेल मैदान बनाना, कम्युनिटी सैंटर बनाना इत्यादि समेत 3201 विकास प्राजैकट जल्दी शुरू किये जाएंगे। 2774 करोड़ की लागत से स्मार्ट विलेज कैंपेन प्रोजेक्ट के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों जैसा बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने का लक्ष्य रखा गया है ताकि गांवों में रहने वाले लोग ऐसी सहूलियतों के लिए शहरें की तरफ न देखें।
जालंधर पूर्वी ब्लाक के 8 गांव, भोगपुर ब्लाक के 9 गांव, महितपुर के 9, नूरमहल के 9, फिलौर के 9, नकोदर के 10, लोहियों के 10, जालंधर पश्चिम के 10, रुड़का कलां के 10, आदमपुर के 11 गांव व शाहकोट ब्लाक के भी 11 गांव दूसरे पड़ाव के लिए चुने गए हैं।

इस मौके पर विधायक परगट सिंह, रजिन्दर बेरी, सुशील कुमार रिंकू, अवतार सिंह जूनियर बावा हेनरी, मेयर जगदीश राज राजा और डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी भी मौजूद रहे। अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल, एसडीएम डॉ. जयइन्द्र सिंह, डिप्टी सीईओ ज़िला परिषद धर्मपाल, डी.एफ.एस.सी नरिन्दर सिंह, कांग्रेसी नेता सुखविन्दर सिंह लाली, राजिन्दर पाल सिंह राणा रंधावा, हनी जोशी और अन्य उपस्थित थे।

1 Comment

Post a Comment

Translate »
error: Content is protected !!