गुरु पूर्णिमा पर संडे को लगेगा पूर्ण चंद्र ग्रहण, आइए जाने……ग्रहण के दौरान क्या क्या करे

गुरु पूर्णिमा पर संडे को लगेगा पूर्ण चंद्र ग्रहण, आइए जाने……ग्रहण के दौरान क्या क्या करे

(कुमार अमित) : आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि तो गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। यह दिन गुरु पूजन के लिए निर्धारित है। गुरु पूर्णिमा के अवसर शिष्य अपने गुरुओं की पूजा अर्चना करते हैं। गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। जो की इस बार 5 जुलाई 2020 को पड़ रहा है। मान्यता है कि इसी दिन तमाम ग्रंथों की रचना करने वाले महर्षि वेदव्यास का जन्म हुआ था।

5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण कैसा होगा ?
5 जुलाई को जो चंद्र ग्रहण लगने वाला है, वो उपछाया चंद्र ग्रहण होगा। उपछाया चंद्र ग्रहण तब लगता है, जब पृथ्वी, सूरज और चांद के बीच तो आ जाती है लेकिन तीनों एक सीधी रेखा में नहीं होते। ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर अंब्र नहीं पड़ती। अंब्र, पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को कहते हैं। ऐसे में चांद के बाकी हिस्सों पर पृथ्वी के बाहरी हिस्सों की छाया पड़ती है, जिसे पिनंब्र या फिर उपछाया कहा जाता है।

क्यों नहीं लगेगा सूतक काल
दरअसल, चंद्र ग्रहण भारत के समय अनुसार सुबह में सूर्योदय के बाद दिखाई देगा। इस वजह से भारत में चंद्र ग्रहण देखा नहीं जा सकेगा और ऐसे में सूतक नहीं लगेगा।

चंद्र ग्रहण का क्या होगा समय ?
टाइमएंडडेट.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उपछाया चंद्र ग्रहण 5 जुलाई 2020 को आइएसटी समय के मुताबिक सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा। इसके बाद यह 9 बजकर 59 मिनट पर अपने सबसे अधिक प्रभाव में होगा औस सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर खत्म हो जाएगा।

किन देशों में दिखाई देगा चंद्र ग्रहण
यह ग्रहण यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पैसिफिक और अंटार्टिका में दिखाई देगा. इस ग्रहण का कुल समय तकरीबन पौने तीन घंटे कहा जा रहा है।

गुरु कीजिए जानि के, पानी पीजै छानि । बिना विचारे गुरु करे, परे चौरासी खानि॥
अर्थात जिस तरह पानी को छान कर पीना चाहिए, उसी तरह किसी भी व्यक्ति की कथनी-करनी जान कर ही उसे अपना सद्गुरु बनाना चाहिए. अन्यथा उसे मोक्ष नहीं मिलता और इस पृथ्वी पर उसका आवागमन बना रहता है. कुल मिलाकर सद्गुरु ऐसा होना चाहिए जिसमें किसी भी प्रकार लोभ न हो और वह मोह-माया, भ्रम-संदेह से मुक्त हो. वह इस संसार में रहते हुए भी तमाम कामना, कुवासना और महत्वाकांक्षा आदि से मुक्त हो

HNI RUBARU : SPECIAL INTERVIEW WITH CA PUDA JALANDHAR BABITA KALER, WATCH

Post a Comment

Translate »
error: Content is protected !!