(FOLLOW UP NEWS) : तेजाब का तालाब, फोकल पॉइंट निवासियों को हो सकता है कैंसर! आखिरकार कौन है जिम्मेदार ?

(FOLLOW UP NEWS) : तेजाब का तालाब, फोकल पॉइंट निवासियों को हो सकता है कैंसर! आखिरकार कौन है जिम्मेदार ?

(सुनीता) : फोकल प्वाइंट इंडस्ट्री इलाके में समस्या थमने का नाम नहीं ले रहा। फोकल प्वाइंट के कुछ फैक्ट्रियों से रोजाना गंदा पानी व तेजाब बाहर सड़क की तरफ छोड़ दिया जाता है। जिस कारण फोकल प्वाइंट इंडस्ट्री इलाके का सड़क अब तेजाब का तालाब बनता जा रहा है। आज सोसाइटी “वातावरण बचाओ मंच” की तरफ से विशेष मीटिंग की गई। जिस दौरान उन्होंने फोकल प्वाइंट में आ रही समस्याओं को लेकर विचार विमर्श किया।

अभी भी फैक्ट्रियों से निकलता हैं गंदा पानी 

बता दें कि कई सालों से फोकल प्वाइंट के कुछ फैक्ट्रियों से केमिकल वाले पानी व तेजाब बाहर सड़क की तरफ छोड़े जाते हैं। जिस कारण बिन बरसात सड़क तालाब बन जाता है। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि सड़क तेजाब का तालाब बन जाता है। इस बारे में कई बार मुद्दे उठाने के बावजूद भी अभी भी फैक्ट्रियों से गंदा पानी छोड़े जाते हैं। चाहे वह 5 मिनट के लिए या 10 मिनट के लिए लेकिन रोजाना फ़ैक्टरियों का गंदा पानी सड़क पर आ जाता है।

राहगीर व मजदूर इस तालाब में नहा कर बढ़ते हैं आगे क्योंकि….
टूटी हुई सड़क पर जब गंदा पानी का तालाब बन जाए तो राहगीरों, फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों व इलाका निवासियों को कितना परेशानियों का सामना करना पड़ता होगा यह शायद काउंसलर, निगम प्रशासन व प्रदूषण बोर्ड के समझ से बाहर है। तभी इतने सालों से इतनी बड़ी समस्या को अनदेखी करती आ रही है। लेकिन यह समस्या एक मजदूर ही समझ पाता है जब वह काम करने के लिए साइकिल पर सवार होकर निकलता है लेकिन रास्ते पर ही टूटी सड़कें व गंदा पानी में एकदम से गिर जाता है । जी हां रोजाना कई राहगीर व मजदूर इस पानी में गिर जाते हैं जिस कारण उन्हें चोटे तक आ जाती

बड़े स्तर पर करेंगे प्रदर्शन : सरबजीत
वातावरण बचाओ मंच के प्रधान सरबजीत ने कहा कि फोकल प्वाइंट मैं कई सालों से कई समस्या आ रही है, चाहे वह पानी प्रदूषण हो या फिर वायु प्रदूषण। फैक्ट्रियों से गंदा पानी बाहर सड़क की तरफ छोड़ दिया जाता है तो वही फैक्ट्रियों से निकलने वाली जहरीली हवा हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करती है। जिस दौरान फैक्ट्रियों में रहने वाले मजदूरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो वही कई बीमारियां भी लग सकती है। आखिरकार निगम प्रशासन व प्रदूषण बोर्ड इस भयानक समस्याओं को क्यों अनदेखा कर रही है ? अगर जल्द से जल्द इन सभी समस्याओं से निजात ना दिलाया गया तो बड़े स्तर पर प्रदर्शन किया जाएगा जिसका जिम्मेदार फैक्ट्रियों के मालिक होंगे।


पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले के खिलाफ सख्त से सख्त होनी चाहिए कार्यवाही : लखविंदर सिंह लकी
मंच के कन्वीनर ने निगम प्रशासन व प्रदूषण बोर्ड को चेतावनी देते हुए कहा कि वातावरण को शुद्ध रखने के लिए कोई योजना तैयार किए जाए या वातावरण को प्रदूषित करने वाले के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही किए जाए।

इलाका निवासियों को ज़हरीले ओर नरक भरे जीवन से निजात दिलाने के लिए हमें होना होगा एकजुट : बाबा रोशन लाल

दरगाह पंज पीर के सेवादार रोशन लाल ने कहा कि इलाका निवासियों को ज़हरीले ओर नरक भरे जीवन से निजात दिलाने के लिए हमें एकजुट होकर अपनी आवाज बुलंद करनी होगी तो वही फोकल प्वाइंट में आ रही समस्याओं को जल्द से जल्द एकजुट होकर खत्म करना होगा।

 

 

फैक्ट्रियों से निकल रहा दूषित पानी, सीवरेज जाम, लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर, नगर निगम प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी सो रहे कुंभकर्णी नींद

Post a Comment

Translate »
error: Content is protected !!